कैसे Elon Musk जीवनी How Elon Musk biography

- एलोन मस्क जीवनी

Elon Musk  एक महान Businessman  और आविष्कारक और investor  हैं। वर्तमान में, वह Space X और Tesla  दोनों के CEO  हैं। इसके अलावा, वह वर्तमान 2021 की गणना के अनुसार दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

उनका जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। उनके पिता Elon Musk  हैं और उनकी मां माई मस्क हैं। 8 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। उनके पिता एक इंजीनियर के रूप में काम करते थे। अपने पिता के साथ कनाडा जाने के बाद, मस्क ने queens University और कनाडा में University of Pennsylvania में पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने california में Stanford University  में प्रवेश लिया लेकिन अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखी।

 

Technologies by Elon Musk

Technologies by Elon Musk

Elon Musk  ने 1999 में X.COM के रूप में PayPal की स्थापना की। 2013 उन्होंने Hyperloop नामक एक नई high-speed electromagnetic  ट्रेन विकसित करने के बारे में सोचा। यह ट्रेन superfast यात्रा के लिए कम दबाव वाले पाइप के माध्यम से 700 मील प्रति घंटे की अधिकतम गति से यात्रा कर सकती है। यह हवाई जहाजों की तुलना में बहुत तेज चलता है।

उन्होंने उल्लेख किया कि इस परियोजना को पूरा करने में 10 साल लग सकते हैं। AI  ने एक शोध संस्थान बनाया है और उसमें अच्छा कर रहा है। वह human brain में implanted  Neuraling नामक एक उपकरण का आविष्कार करके human brain को सॉफ्टवेयर से जोड़ने के लिए एक अत्याधुनिक Technique विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Elon Musk's childhood

Elon Musk's childhood

वे बचपन से ही पढ़ने के शौकीन रहे हैं। वह library में बहुत समय व्यतीत करता है और इस प्रकार वहाँ सभी पुस्तकों को पढ़ना समाप्त कर देता है। वह rockets, space और technology में बहुत रुचि रखते हैं। उन्होंने कहा कि किताबें पढ़कर ही उन्होंने सब कुछ सीखा है। एलोन मस्क बचपन में बहुत ही शांत स्वभाव के थे।

  बचपन में कई लोगों ने उन्हें बहुत अपमानित किया। इस वजह से उन्हें कई अपमान झेलने पड़े हैं। एक दिन उन्हें फर्श से धक्का दिया गया और उन्हें अस्पताल में पीटा गया। वह कई बार रोया। उन्होंने अपने बचपन में कई कठिनाइयों का अनुभव किया। Elon Musk और उनके पिता अक्सर लड़ते हैं और उनके पिता बहुत शराब पीते हैं, इसलिए उन्हें बहुत कष्ट होता है। किताबें बचपन से ही उनकी एकमात्र साथी थीं।

Elon Musk's first career

Elon Musk's first career

उस समय computer की language very difficult थी लेकिन बचपन में उन्होंने बिना किसी शिक्षक के किताबों के माध्यम से कंप्यूटर की भाषा खुद सीखी। जब उन्होंने शिक्षक से अपना Doubt पूछा, तो शिक्षक भी Doubt की Explanation नहीं कर सके, इसलिए उन्होंने Self कंप्यूटर भाषा सीखी। इस तरह सीखकर उन्होंने 12 साल की उम्र में कंप्यूटर भाषा का इस्तेमाल करते हुए एक Video game  बनाया। बचपन में उनका किसी से भी ज्यादा दोस्ताना व्यवहार नहीं था। वह लंबे समय से अकेला है।

 

उन्होंने अपने समय में Internet के विकास पर ध्यान दिया। इस प्रकार software business शुरू किया। फिर 1999 में उन्होंने online money transfer system का आविष्कार किया। जब यह smoothly रूप से चल रहा था, तो उन्हें एक और मनी ट्रांसफर कंपनी के साथ a tie-up मिला। यही कारण है कि PayPal का जन्म हुआ।

Elon Musk on Tuesday

Elon Musk on Tuesday

उनका मुख्य सपना मंगल ग्रह का colonize करना था। जब वैज्ञानिक को Russia जाकर एक रॉकेट खरीदने के लिए कहा गया, तो उन्हें बताया गया कि एक रॉकेट की कीमत 8 million dollars होगी। यह सुनकर मस्क, जिन्होंने संकोच नहीं किया, ने 2001 में Space X in  नामक एक कंपनी बनाई। यह मंगल की ओर पहला कदम है और अंतरिक्ष involved में शामिल पहली Personal कंपनी भी है।

लॉन्च के 8 मिनट के अंदर ही कंपनी का पहला रॉकेट फट गया। अडिग, एलोन मस्क ने एक और रॉकेट को पृथ्वी की कक्षा में भेजा और इंजन की विफलता के कारण विस्फोट हो गया। एलोन मस्क ने निडर होकर नासा से एक रॉकेट खरीदा और उसे अंतरिक्ष में भेजा। लेकिन वो भी असफल रहा। फिर उन्होंने 70 मिलियन में एक खरीदी।TESLA CAR

 

  उन्होंने इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए TESLA नाम की कंपनी बनाई। उसने अपना सारा पैसा खर्च कर दिया और भारी कर्जदार हो गया। इस वजह से उनकी पत्नी ने उन्हें तलाक दे दिया। मस्क एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें उन दिनों बहुत असफलताओं का सामना करना पड़ा था। उसने अपने पास मौजूद थोड़े से पैसे का निवेश किया और अंत में एक रॉकेट के लिए payment किया। यदि केवल वह रॉकेट विफल हो जाता, तो उसकी सभी कंपनियां दिवालिया हो जातीं। हालांकि, उन्होंने उस वादे को पूरा किया और रॉकेट अंतरिक्ष में चला गया और सफलतापूर्वक उतर गया।

 बाद में इसी सफलता के चलते NASA ने उन्हें हायर किया। उन्हें नासा के लिए रॉकेट बनाने का manufacture भी मिला था। बाद में उन्होंने कई रॉकेट दागे और सफल हुए। फिर TESLA भी सफलता की राह पर चल पड़ा। उन्होंने इलेक्ट्रिक कार बनाकर भारी मुनाफा कमाया। उन्होंने कहा कि उनके इस तरह के विचार का मुख्य कारण इसहाक असिमोव की किताब पढ़ना था।

Happy

 

इस प्रकार, उन्होंने कई असफलताओं के बाद सफलता हासिल की। उसके पास करने के लिए और भी बहुत कुछ है, जिसमें से एक उसका मंगल ग्रह पर इंसानों को रहने का सपना है, जिसके सफल होने की संभावना है।

Comments

You must be logged in to post a comment.