अपनी रूखी त्वचा के बारे में और इसे मॉइस्चराइज़ रखने के तरीकों के बारे में और जानें

गर्मियां अपनी एड़ी पर गर्म होती हैं और हम में से कई लोग शुष्क त्वचा होने की समस्या से परिचित हो रहे हैं। शुष्क त्वचा एक ऐसी स्थिति है जिसे त्वचा की खुजली, स्केलिंग और दरार से पहचाना जा सकता है। यह कई कारणों से हो सकता है। प्राकृतिक रूप से रूखी त्वचा का होना आम बात है।

इस बात की अच्छी संभावना है कि अगर आपकी तैलीय त्वचा है, तो भी कई बार यह रूखापन पैदा कर सकता है। हालांकि यह आपके शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह मुख्य रूप से हाथ, हाथ और पैरों को प्रभावित करता है। यदि आप भाग्यशाली लोगों में से एक हैं, तो कुछ ओवर-द-काउंटर मॉइस्चराइज़र, और जीवनशैली में कुछ बदलाव हो सकते हैं जो आपको चाहिए या सबसे खराब स्थिति में, आपको डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता हो सकती है।

गर्म पानी, शुष्क मौसम की स्थिति और आपकी त्वचा के संपर्क में आने वाले कुछ रसायनों के संपर्क में आने से त्वचा में रूखापन आ सकता है। यह निर्जलीकरण या अन्य अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों का परिणाम भी हो सकता है।

चिकित्सकीय भाषा में अत्यधिक शुष्क त्वचा को जिल्द की सूजन के रूप में जाना जाता है। चर्म रोग कई प्रकार के होते हैं, वे हैं-

कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस तब होता है जब आपकी त्वचा किसी ऐसी चीज के प्रति प्रतिक्रिया करती है जो इसके संपर्क में आती है, जिससे स्थानीय सूजन हो जाती है। इरिटेंट कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस तब विकसित होता है जब आपकी त्वचा ब्लीच जैसे परेशान करने वाले रासायनिक एजेंट के संपर्क में आती है। एलर्जी संपर्क जिल्द की सूजन तब होती है जब आपकी त्वचा किसी ऐसे पदार्थ के संपर्क में आती है जिससे आपको एलर्जी है, जैसे निकल।

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

Iam the best article write