कलौंजी का पानी के 5 चमत्कारी लाभ

कलौंजी का पानी के 5 चमत्कारी लाभ

कलौंजी (Kalonji) सेहत के लिए पौष्टिक माना जाता है। कलौंजी के बीज (Kalonji Seeds) फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन B, विटामिन B12, नियासिन और विटामिन C की भरपूर होते है। कलौंजी का पानी पीने के फायदे कई सारे होते हैं, कलौंजी का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता हैं। कलौंजी खाने के स्वाद को भेदने से लेकर अच्छी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इसके औषधीय गुणों के कारण इसका सेवन लाभदायक होता हैं। रोज सुबह अगर आप इसे खाली पेट कलौंजी के पानी का सेवन करेंगे तो यह कई बीमारियों से आपका बचाव करेगा। इसमें फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल की मात्रा होती है, जो आपको फायदा पहुंचाता है। कलौंजी का पानी के 5 चमत्कारी लाभ :

1. डायबिटीज और किडनी से जुड़ी समस्याओं में : डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए कलौंजी का पानी का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है। इसमें ब्लड शुगर को कम करने का गुण होता है। खाली पेट कलौंजी के बीजों के सेवन से type-2 डायबिटीज का खतरा कम होगा। सुबह खाली पेट कलौंजी से तैयार ब्लैक टी का सेवन करें। किडनी स्टोन की समस्या में भी कलौंजी का सेवन फायदा पहुंचाता है। 2.वजन घटाने में मददगार सुबह खाली पेट कलौंजी का पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। कलौंजी की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। ये वेट लॉस प्रोसेस में आपकी मदद करेगी। 3.ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाली पेट, कलौंजी के बीज गुनगुने पानी के साथ पीने की सलाह दी जाती है। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

4.याददाश्त बढ़ाने में असरदार सुबह-सुबह खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन करने से दिमाग की याददाश्त बढ़ती है। कलौंजी के पानी मे शहद मिलाकर उसका सेवन करने से अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी आपको बचाता है।

5.कैंसर का खतरा कम करें कलौंजी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ये कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के असर हो कम करने में मददगार है। खाली पेट कलौंजी का पानी का सेवन स्तन और फेफड़ों के कैंसर से बचाव करता है। अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

I am a blog writer .

Recent Articles