जिंदगी में खुश रहने के लिए करें यह अचूक उपाय

वर्तमान समय में हर कोई निराश है। खुशी की तलाश में लगा हुआ है। जब तक मन में निराशा है। डर है तब तक ना तो कोई काम बन सकेगा और ना ही जिंदगी जीने में को मजा आएगा। डर और निराशा की वजह से आप अपनों से दूर चलते जाओगे।जब हम खुश रहने की वजह दूसरों में ढूंढते है तो वहां से हमें निराशा ही हाथ लगती है, उस वज़ह से हम खुश नहीं रह पाते। आज हम आपसे कुछ ऐसे उपायों के बारे में बात करेंगे, जिनको करके हम खुद खुश रह सकते है, और अपने जीवन को बहुत ही रोचक और मजेदार बना सकेंगे।यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो इसका मतलब है कि कहीं ना कहीं आप भी खुशी की तलाश में हैं। वैसे देखा जाये तो खुश रहना इतना भी कठिन नही कि इसको पाया ना जा सके, हमे सिर्फ जरूरत है, अपने नज़रिए को बदलकर खुशी के मौके को पहचान कर उसे अपनाने की।

 

1. ख़ुशी हमारे अंदर होती है 

दोस्तों हम अधिकतर खुश होने का मौका बाहर की दुनिया में ढूंढते है, जब वो मौका हमें नही मिलता तो हमें निराशा होती है, जबकि हमारे खुश होने का मौका हमारे अंदर होता है ना की बाहर की दुनिया में।

2. खुश रहने के लिए काम करें 

वो काम करें जिस कार्य को करने से ख़ुशी मिले। काम में ही खुशी निकाले। हर वो काम शुरू करें, जो आपको खुशी का अहसास कराए। लेकिन ध्यान रखे किसी को नुकसान नही पहुचे।

3. काम से प्यार करें

जो काम आप कर रहे है, और उसमें आप खुश नहीं है, तो जरूरत है उस काम में खुशी ढूंढने की। उस काम में खुशी पाने के लिए उस काम से प्यार करना शुरू कर दे।

4. परिवार को समय दे कर खुश रहें

कई बार जब हम किसी समस्या से जूझ रहे होते है और परेशान होते है और अकेले रहने लगते है, इस स्थिति में अपने परिवार को समय दे। हो सकता है, जो समस्या का समाधान आप को नही मिल रहा हो, वो आपको अपनेे परिवार से बात करने से मिल जाये और आप खुश हो जाएंगे।

5. लोगों को वो दे जो आप चाहते हैं

लोगों को सम्मान और ख़ुशियाँ दें और उनसे भी बदले में आपको ख़ुशियाँ और सम्मान मिलेगा। क्योंकि जो हम अपने लिए चाहते है। वो हमे पहले दूसरों को देना होगा।अगर आपके चाहने वाले खुश रहेंगे तो आपको अंदर से आत्मिक खुशी होगी।

6. ज्यादा न सोचे 

कई बार हम छोटी सी बात के बारे में कुछ ज्यादा ही सोच लेते है। जिसकी वजह से हम लगातार परेशान रहते है। ऐसे में ज्यादा ना सोचे और खुश रहे।

Comments

You must be logged in to post a comment.