जानिए बिना पानी के इंसान कितने दिन तक जिंदा रह सकता है ?

 जानिए बिना पानी के इंसान कितने दिन तक जिंदा रह सकता है

          एक आदमी एक फव्वारे के पास पानी पीता है। रॉयटर्स/फ्रेंकोइस लेनोर

मनुष्य को जीवित रहने के लिए भोजन और पानी की आवश्यकता होती है।

वयस्क शरीर का कम से कम 60% हिस्सा पानी से बना होता है।

एक इंसान लगभग तीन सप्ताह तक बिना भोजन के रह सकता है लेकिन आम तौर पर पानी के बिना केवल तीन से चार दिनों तक ही रहता है।

हम अकेले हवा और धूप पर नहीं रह सकते। मानव शरीर को जीवित रहने के लिए भोजन और पानी की आवश्यकता होती है।

 

       एक इंसान बिना भोजन के तीन सप्ताह से अधिक समय तक रह सकता है - महात्मा गांधी 21 दिनों तक पूरी भुखमरी से जीवित रहे - लेकिन पानी एक अलग कहानी है।

 

     वयस्क शरीर का कम से कम 60% हिस्सा इसी से बना होता है और शरीर की प्रत्येक जीवित कोशिका को कार्य करते रहने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। पानी हमारे जोड़ों के लिए एक स्नेहक के रूप में कार्य करता है, पसीने और श्वसन के माध्यम से हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, और अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है।

 

   एक व्यक्ति पानी के बिना अधिकतम एक सप्ताह तक रह सकता है, एक अनुमान जो अपने जीवन के अंत में लोगों की टिप्पणियों पर आधारित है, जब भोजन और पानी का सेवन बंद कर दिया गया है, रान्डेल के। पैकर, जीव विज्ञान के प्रोफेसर जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय ने 2013 में एनबीसी न्यूज के मैगी फॉक्स को बताया।

 

    लेकिन एक सप्ताह एक उदार अनुमान है। तीन से चार दिन अधिक विशिष्ट होंगे, विशेष रूप से कठिन परिस्थितियों में जैसे उबलती गर्मी।

 

      ड्यूक यूनिवर्सिटी के क्लाउड पियांटाडोसी ने फॉक्स को बताया, "आप बाहर के औसत तापमान पर बिना पीए 100 घंटे तक रह सकते हैं।" "यदि यह ठंडा है, तो आप थोड़ी देर और जा सकते हैं। यदि आप सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में हैं, तो यह कम है।"

 

निर्जलीकरण का खतरा

शरीर में पानी

मानव शरीर का लगभग 65% भाग जल है। यूएसजीएस

हमारे शरीर में लगातार पानी की कमी हो रही है, यही वजह है कि दिन में एक बार H20 का गिलास पीने से शरीर की पूर्ति नहीं हो पाती है।

 

जब हम पसीना बहाते हैं, बाथरूम जाते हैं, और सांस छोड़ते समय भी हम पानी खो देते हैं।

"अत्यधिक परिस्थितियों में एक वयस्क प्रति घंटे 1 से 1.5 लीटर पसीना खो सकता है," पैकर ने 2002 में साइंटिफिक अमेरिकन के लिए एक लेख में लिखा था। रक्त की मात्रा गिर सकती है।"

 

जब आपके शरीर में बहुत कम रक्त का संचार होता है, तो रक्तचाप उस स्तर तक गिर जाता है जो घातक हो सकता है। जब हम पसीना बंद करते हैं तो शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है।

 

रोचेस्टर मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय के अनुसार, निर्जलीकरण जिसके कारण "आपके शरीर के वजन का 10% से अधिक का नुकसान एक चिकित्सा आपात स्थिति है," और यदि उलट नहीं किया गया तो मृत्यु हो सकती है।

 

जल स्रोतों:

हमें भोजन से कुछ पानी मिलता है, "लेकिन पीने का पानी आपका मुख्य और पानी का सबसे अच्छा स्रोत है," यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा बनाए गए एक वेबसाइट के अनुसार।

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

my name is farhan khan .I am belong from Gorakhpur ,UP.I am a content writer in Hindi and English languages,

Recent Articles