नींबू की चाय के चमत्कारी लाभ। Nimbu Ki Chai Ke Chamatkari Labh

आजकल ज़्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के कप के साथ करते हैं। उनका यह कहना है कि अगर उन्हें सुबह चाय न मिले तो पूरे दिन उनके सिर में दर्द बना रहता है। उन्हें यह नहीं पता कि दूध वाली चाय शरीर के लिए कितनी हानीकारक होती है। इसके विपरीत लोग अगर दूध की जगह नींबू की चाय (Lemon Tea) का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित होती है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप नींबू की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। साथ ही नींबू की चाय पीने से कई बीमारियां भी दूर होती है। क्योंकि नींबू एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके साथ नींबू में थियामिन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स प्रचूर मात्रा मे पाया जाता हैं।

नींबू की चाय के लाभ (Nimbu Ki Chai Ke Labh)

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने हेतु नीबू की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि नीबू में एंटीआक्सीडेंट और विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप नीबू की चाय का रोजा़ना प्रयोग करते है तो आप बहुत सारी बिमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

वजन होता है कम

वजन कम करने हेतु नीबू की चाय बहुत उपयोगी मानी जाती है। इसलिए अगर किसी को अपने शरीर का वजन घटाना हो तो उसे नीबू की चाय का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि नीबू मे एसे लाभदायक तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से आप सरलता से अपना वजन कम कर सकते है।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

ब्लड प्रेशर (blood Pressure) वाले लोगों के लिए नींबू की चाय लाभदायक होती है। क्योंकि नींबू में पोटैशियम बहुत पाया जाता है। इसलिए अगर लोग प्रतिदिन इस चाय का प्रयोग करते हैं, तो यह ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में रखता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

नींबू की चाय त्वचा (SKin) के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि नींबू में एंटीआक्सीडेंट और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप नींबू की चाय को रोज़ पीते हैं, तो इससे आपकी स्किन अच्छी बनी रहती है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

अगर कोई सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या से जूझ रहा है, तो उसे अवश्यक ही नींबू की चाय को प्रतिदिन लेना चाहिएं । इससे सर्दी-जुकाम में राहत मिलता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

नींबू की चाय का सेवन हार्ट (Heart) के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। अगर कोई रोजाना नींबू की चाय का सेवन करता है, तो इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कंट्रोल में रहता है। साथ ही हार्ट हेल्दी भी रहता है। क्योंकि नींबू का सेवन खून के थक्के नहीं जमने देता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

I am a blog writer .