नींबू पानी से कौन से नुकसान होते हैं? | (Nimbu Pani Se Kyon Se Nuksan Hote Hai)

जैसे ही गर्मी आती है वैसे ही लोग अपनी पानी की कमी को पूरा करने के लिए नींबू पानी का सहारा लेते हैं। कई लोग रोज़ सुबह खाली पेट नींबू पानी को पीते है। ज़्यादातर लोग यह जानते हैं कि नींबू पानी के बहुत फायदे होते हैं। वह पोटैशियम, विटामिन सी, और फाइबर से भरपूर होता है। परंतु इसमें साइट्रिक एसिड़ भी होता है जो यदि अधिक हो मात्रा में हमारे शरीर में पहुंच जाए तो इससे हमें नुकसान भी हो सकता है। नीचे हम आपको नींबू पानी से होनी वाली परेशानियों के बारे में बताएंगें।

नींबू पानी के नुकसान :

1. दांतों में हो सकती है परेशानी

लोग सोचते हैं कि गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से कोई परेशानी नहीं होगी परंतु इससे उनके दांतों को नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि नींबू प्रकृतिकरूप से अम्लीय (Acidic) होता है और इसका बार - बार उपयोग करने से हमारे दांत खराब हो सकते हैं।

2. हड्डियाँ हो सकती हैं कमजूर

अगर लोग प्रतिदिन सुबह अधिक मात्रा मे नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो इसका दुष्प्रभाव उनकी हड्डियों पर पड़ सकता है। क्योंकि नींबू अम्लीय (Acidic) होता है, जिस कारण हमारी हड्डियाँ कमज़ोर हो सकती है।

3. डिहाइड्रेशन की समस्या

अधिक नींबू पानी का सेवन करने से बार - बार पेशाब आने की शिकायत होती है जिस कारण आपके शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) की समस्या हो सकती है।

4. गैस की शिकायत

बहुत से लोग यह सोचते हैं कि अगर उन्हें गैस की शिकायत हो तो ठंडा नींबू पानी उन्हें आराम दे सकता है परंतु ऐसा नहीं है। नींबू प्राकृतिक रूप से अम्लीय (Acidic) होता है जो गैस की समस्या को और बढ़ाता है।

विशेष सूचना :
यह सूची केवल सामान्य ज्ञान प्रदान करने हैतु है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

I am a blog writer .