माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 क्या है? और इसकी विशेषताएं क्या हैं?

विंडोज 11 क्या है?

 

2021 की शुरुआत में, निकट भविष्य में किसी भी समय Microsoft द्वारा विंडोज 10 को बदलने की संभावना आश्चर्यजनक रूप से कम दिखाई दी। मई के अंत तक यह मामला बना रहा, जब सीईओ सत्या नडेला ने पारदर्शी रूप से "विंडोज के आने वाले युग" के बारे में बात करना शुरू कर दिया।

 

एक संभावित 'विंडोज 11' को शामिल करने वाली थ्योरी बहुत पहले ही तेज हो गई थी, विशेष रूप से एक बार जब माइक्रोसॉफ्ट ने 24 जून के लिए एक अवसर की सूचना दी थी। प्राधिकरण के सामने गिराया गया एक प्रारंभिक रूप उजागर होता है, हालाँकि Microsoft के पास वास्तव में इसके निपटान में कुछ आश्चर्य थे।

 

Microsoft द्वारा अंतिम रूप से एक प्राधिकरण वितरण तिथि - 5 अक्टूबर 2021 की पुष्टि करने से पहले, विंडोज़ इनसाइडर प्रोग्राम के व्यक्तियों के लिए प्रारंभिक फ़ॉर्म बहुत पहले खोल दिए गए थे।

 

जैसा कि संगठन एक प्राधिकरण ब्लॉग प्रविष्टि में स्पष्ट करता है, अपडेट को सभी योग्य गैजेट्स को तुरंत सूचित नहीं किया जाएगा। वैसे भी, किसी भी व्यवहार्य उपकरण पर अभी विंडोज 11 प्राप्त करने का एक और आसान तरीका है, और माइक्रोसॉफ्ट लोगों को ऐसा करने के लिए सशक्त बना रहा है।

विंडोज 11 का आगमन नए सरफेस उपकरण के खुलने के साथ मेल खाता है। माइक्रोसॉफ्ट के सर्फेस प्रो 8, सर्फेस लैपटॉप स्टूडियो, सर्फेस गो 3 और सर्फेस प्रो एक्स (2021) विंडोज 11 को क्रेट छोड़ने के लिए मजबूर करने वाले प्राथमिक गैजेट हैं, इस तथ्य के बावजूद कि आपको बाहरी हिस्से में लंबे समय तक खड़े रहना होगा हम।

 

विंडोज 11 कैसा है?

स्पष्ट रूप से चरमपंथी सुधारों को शुरू करके लाखों लोगों को परेशान करने से दूर रहने की आवश्यकता है (जैसा कि अंततः विंडोज 8 के साथ किया गया था), माइक्रोसॉफ्ट ने एक समान आवश्यक डिजाइन रखा है, लेकिन एक महत्वपूर्ण अद्यतन के साथ। आप जहां भी देखते हैं वहां आपको समायोजित कोने मिलेंगे और दूसरा आधा स्टार्ट मेन्यू होगा, इस तथ्य के बावजूद कि आप चाहें तो अंतिम विकल्प को एक तरफ रख सकते हैं।

 

एक और गैजेट बोर्ड है जो जलवायु, स्टॉक, समाचार और विभिन्न चीजों को दिखा सकता है - जाहिरा तौर पर पुराने स्टार्ट मेनू की लाइव टाइलों की जगह ले रहा है - और खुले विंडोज़ के आगे विकसित सभा और स्नैपिंग ताकि आप जिस चीज़ पर प्रयास कर रहे हैं उस पर अधिक प्रभावी ढंग से शून्य कर सकें करना।

 

टैबलेट पर विंडोज 11 सिग्नल की प्रस्तुति के कारण काफी बेहतर है और एक नया ऑन-स्क्रीन कंसोल काफी हद तक आपके टेलीफोन की तरह है। आप अमेज़ॅन ऐपस्टोर के माध्यम से एंड्रॉइड एप्लिकेशन भी पेश कर सकते हैं और उनका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह प्रेषण पर उपलब्ध नहीं है।

 

वैसे भी, जबकि बहुत सारे दृश्य परिवर्तन हैं, विंडोज 11 को विंडोज 10 से बहुत से लोगों के लिए एक साधारण प्रगति होनी चाहिए।

 

When is Windows 11 coming out?

  • Initial release date: 5 October 2021
  • Free upgrade for Windows 10 PCs between now and mid-2022
  • Insider Preview Builds and ISO files can be downloaded now    

जैसा कि माइक्रोसॉफ्ट ने एक महीने पहले पुष्टि की थी, विंडोज 11 को आधिकारिक तौर पर 5 अक्टूबर 2021 को जारी किया गया था।

 

हालाँकि, वास्तव में वह तारीख जब ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) विंडोज 11 हार्डवेयर जारी करना शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि 'इन-मार्केट डिवाइस' जो अपग्रेड के लिए योग्य हैं, उन्हें बाद में चरणबद्ध और मापा दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में पेश किया जाएगा।

 

एक आधिकारिक पोस्ट में, विंडोज ट्विटर अकाउंट इस बात की पुष्टि करता दिखाई दिया कि विंडोज 10 उपयोगकर्ता मुफ्त अपग्रेड के लिए 2022 तक इंतजार कर रहे हैं:

हालांकि आपको इतना लंबा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। यदि आप इसे मैन्युअल रूप से स्थापित करने में प्रसन्न हैं, तो Microsoft वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए एक अंतिम संस्करण उपलब्ध है। हमारे अलग गाइड में और जानें - अभी विंडोज 11 कैसे डाउनलोड करें। यह ISO फ़ाइल यह भी है कि आप इसे USB का उपयोग करके कैसे स्थापित कर सकते हैं।

 

विंडोज 11 की कीमत कितनी होगी?

योग्य पीसी के लिए नि: शुल्क

निर्माता के अधीन अनुमान लगाने वाले नए उपकरण

यह स्पष्ट रूप से शायद सबसे बड़ी पूछताछ है, फिर भी सौभाग्य से यह योग्य पीसी के लिए मुफ़्त होगा। जैसा कि हो सकता है, Microsoft ने उपकरण की आवश्यकताओं को ताज़ा कर दिया है, इसलिए यह आमतौर पर इतना बुनियादी नहीं है जितना कि सभी विंडोज 10 गैजेट्स को विंडोज 11 मिल रहा है।

 

आम तौर पर, विंडोज 10 से रिडिजाइन करना विंडोज 11 प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं होगा। जब यह डिस्पैच होता है, तो नए वर्कस्टेशन और पीसी वर्किंग फ्रेमवर्क को केस छोड़ने के लिए मजबूर करेंगे, स्वतंत्र रूप से परमिट खरीदने की आवश्यकता को अमान्य करते हुए। यह कहना मुश्किल है कि प्रत्येक संगठन अपने उपकरणों को कैसे महत्व देगा, हालांकि अनुमान है कि यह समान विंडोज 10 गैजेट जैसा होना चाहिए:

 

विंडोज 10 होम - £119.99/$139

विंडोज 10 प्रो - £219.99/$199.99

 

क्या मेरा वर्तमान पीसी/लैपटॉप विंडोज 11 चलाएगा?

Microsoft ने न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकताओं की एक सूची प्रकाशित की है:

  • 1GHz dual-core processor
  • 4GB RAM
  • 64GB of storage
  • UEFI, Secure Boot capable
  • Trusted Platform Module (TPM) 2.0
  • Graphics card compatible with DirectX 12
  • Display larger than 9in with 720p or higher resolution
  • Microsoft account + internet connection

How to check if your PC can run Windows 11 | Computerworld

सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका डिवाइस संगत है या नहीं? माइक्रोसॉफ्ट ने अपने 'पीसी हेल्थ चेक' ऐप का एक अपडेटेड वर्जन जारी किया है, जिसे आपको ऐसा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह मुख्य विंडोज 11 पेज के नीचे से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

 

अधिक जानकारी के लिए, हमारी अलग गाइड देखें: क्या मेरा पीसी विंडोज 11 चलाएगा?

 

Microsoft इसे प्रोत्साहित नहीं करता है, लेकिन अभी भी असमर्थित पीसी पर विंडोज 11 स्थापित करने का एक तरीका है।

 

विंडोज 11 ट्रेलर

विंडोज 11 के लिए दो प्रमुख ट्रेलर हैं जो देखने लायक हैं। सबसे पहले, 24 जून से आधिकारिक परिचय वीडियो:

Introducing Windows 11

 

इसी तरह देखने के लिए नई पृष्ठभूमि को चौंका देने की गुंजाइश है, और आप पूर्व निर्धारित विषयों के वर्गीकरण को ब्राउज़ कर सकते हैं या अपना खुद का चुन सकते हैं।

 

विंडोज़ रीफ्रेश वर्तमान में 40% अधिक मामूली हैं और पर्दे के पीछे लागू होते हैं, इसलिए आपके काम में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए - या खेलना चाहिए। विंडोज 11 भी अधिक उत्पादक है, जिसका अर्थ है कि यह कम शक्ति का उपयोग करता है जिसका अर्थ है कि आपका पीसी अधिक समय तक टिकेगा।

 

आपको वर्तमान में विंडोज 10 पीसी या पीसी खरीदने के संबंध में कोई चिंता नहीं होनी चाहिए, यह व्यवहार्य विंडोज 11 है। जैसा कि जीएसएमएरेना की रिपोर्ट है, माइक्रोसॉफ्ट वर्तमान में ग्राहकों को विंडोज 11 पेश करने का निर्णय देता है जब वे एक योग्य विंडोज 10 गैजेट को दिलचस्प रूप से स्थापित कर रहे हैं। .

 

आगामी विंडोज 11 विशेषताएं

 

आगे बढ़ते हुए, विंडोज 11 वार्षिक फीचर अपडेट में शिफ्ट हो रहा है, लेकिन अक्टूबर 2022 से बहुत पहले कई नई सुविधाओं के आने की उम्मीद है। एंड्रॉइड ऐप सपोर्ट और थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर सबसे अच्छी तरह से प्रलेखित हैं - हम अगले की शुरुआत तक इंतजार कर सकते हैं। आने वाले हैं, लेकिन वे अभी विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम के सदस्यों के लिए उपलब्ध हैं।

 

जैसा कि विंडोज नवीनतम रिपोर्ट करता है, वही एक नई टास्कबार सुविधा के बारे में कहा जा सकता है। Microsoft Teams एकीकरण को मिश्रित समीक्षा मिली है, लेकिन यह जल्द ही Edge ब्राउज़र पर भी लागू होगा। इसका मतलब है कि अलग-अलग टैब अब टास्क मैनेजर के भीतर दिखाई देते हैं, जिसमें GPU और क्रैशपैड डेटा भी दिखाया गया है। टास्कबार पर टैब में साइट, आइकन और विषय का नाम भी शामिल होगा, हालांकि इसे निजी ब्राउज़िंग सत्रों के दौरान एक सामान्य आइकन से बदल दिया जाता है।

 

टास्क मैनेजर को भी जल्द ही एक ईको मोड मिलने की उम्मीद है। वही लेख बताता है कि इसका उपयोग दूसरों की प्राथमिकता को 'निम्न' पर सेट करके विशिष्ट ऐप्स को अधिक संसाधन आवंटित करने के लिए किया जाएगा। यह संसाधन-गहन ऐप्स को बहुत अधिक CPU या GPU शक्ति का उपभोग करने से रोकता है, और यह 2022 की शुरुआत के आसपास होने की उम्मीद है।

 

कहीं और, बहुप्रतीक्षित डायनामिक रिफ्रेश रेट फीचर जल्द ही आने वाला है। जैसा कि विंडोज सेंट्रल रिपोर्ट करता है, इंटेल के नवीनतम जेनेरिक ड्राइवरों में अब सेटिंग्स के भीतर विकल्प शामिल है, जिससे आप जो कर रहे हैं उसके आधार पर डिस्प्ले को स्वचालित रूप से 60 हर्ट्ज और 120 हर्ट्ज के बीच समायोजित करने की अनुमति मिलती है। जब उच्च ताज़ा दर की आवश्यकता नहीं होती है तो यह बैटरी जीवन को बचाने में मदद कर सकता है। सरफेस प्रो 8 और सरफेस लैपटॉप स्टूडियो उन उपकरणों में से एक होंगे जिन्हें लाभ होगा, दोनों में 120Hz डिस्प्ले की सुविधा है।

 

Windows 11

Comments

You must be logged in to post a comment.