मुँहासे के लिए घरेलू उपचार: मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए आपका अंतिम गाइड

माथा चेहरे के टी-ज़ोन का एक हिस्सा है जो आमतौर पर तैलीय होता है और इससे मुंहासे होने की संभावना अधिक हो जाती है। अच्छी खबर यह है कि अन्य क्षेत्रों की तुलना में माथे के मुंहासों को रोकना और उनका इलाज करना आसान है।

हमने आपके लिए माथे के मुंहासों के लिए कुछ बेहतरीन सलाह और उपाय लाए हैं।

1. नींबू : माथे के मुंहासों के लिए यह सबसे आसान उपाय है. “थोड़ा सा नीबू का रस सीधे मुंहासों पर लगाएं और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। यह थोड़ा जल सकता है लेकिन यह मुंहासों को साफ करने में बहुत कारगर है।
2. टी ट्री ऑयल : टी ट्री ऑयल माथे के मुंहासों के लिए सबसे अच्छा सिद्ध उपचार है। आप केवल टी ट्री ऑयल की दो बूंदें माथे के मुंहासों पर लगा सकते हैं। टी ट्री ऑयल में मजबूत एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं।
3. बादाम पाउडर, बेसन और हल्दी : बादाम पाउडर और बेसन को बराबर मात्रा में एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाएं। इस मिश्रण में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने माथे पर लगाएं। इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।
4. खरबूजा लगाएं : डॉक्टर्स की सलाह है कि आप खरबूजे के एक टुकड़े को मुंहासों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें. इसका शीतलन प्रभाव होता है इसलिए यह मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को मुलायम भी बनाता है।
5. काली मिर्च : यह दादी के खजाने का पुराना उपाय है. थोड़ी सी काली मिर्च को पानी में मिलाकर मुंहासों पर लगाएं। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक यह सूख न जाए लेकिन सावधान रहें कि इसे अपनी आंखों से दूर रखें। यह थोड़ा जल सकता है इसलिए आप इस मिश्रण में कुछ सुखदायक दही या गुलाब जल की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं।
साफ और कोमल त्वचा के लिए न केवल संतुलित आहार बल्कि रोजाना व्यायाम करना भी जरूरी है। सक्रिय रहने से रक्त परिसंचरण में सुधार करने और त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे मुंहासे तेजी से ठीक होते हैं।

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

I am a blog writer .