मुँहासे-प्रवण त्वचा के बारे में सब कुछ: प्रकार, कारण और उपचार

मुँहासे, चाहे वह किसी भी रूप में हो, चाहे वह गंभीर हो या हल्का, मुँहासे-प्रवण त्वचा वाले कई लोगों के लिए हमेशा पीड़ा का स्रोत होता है। बहुत कम लोगों को अच्छी त्वचा प्राप्त होती है - सबसे उपयुक्त मुँहासे उपचार खोजने के लिए मैला ढोना मुँहासे-प्रवण त्वचा वाले लोगों के बीच एक सौंदर्य पवित्र कब्र की तरह है, जो डैन ब्राउन की खोज के समान है। मुंहासे वाली त्वचा का इलाज करने के लिए, आइए समस्या को समझते हैं और इसकी जड़ों तक पहुँचते हैं।

मुंहासे कई कारणों से होते हैं, यहाँ कुछ के नाम दिए गए हैं:
वे मलबे, गंदगी, मृत त्वचा और प्राकृतिक तेलों के संचय से बन सकते हैं, जो बैक्टीरिया की ओर ले जाते हैं जो आपकी त्वचा पर ब्रेकआउट का कारण बनते हैं और छिद्रों को बंद कर देते हैं।
वे फेस मास्क के उपयोग के कारण विशेष रूप से आम हो सकते हैं जो हमें कोरोनावायरस से बचाने के लिए पहने जाते हैं। जब आप मास्क पहनते हैं तो होने वाला सीधा घर्षण आपके चेहरे की बाहरी त्वचा की परत को बाधित कर सकता है, जिससे सूजन, जलयोजन की हानि और जलन हो सकती है। वे त्वचा पर तेल, नमी और पसीने को भी फँसाते हैं, जिससे मुंहासे या रोसैसिया भड़क जाते हैं।
हार्मोन मुँहासे-प्रवण त्वचा का एक और कारण है, विशेष रूप से किशोरों और किशोरों में आम है क्योंकि उनका शरीर टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करना शुरू कर देता है जो सीधे वसामय ग्रंथियों को अधिक वितरित करने का कारण बनता है।
आहार, दवाएं, गलत त्वचा देखभाल या मेकअप उत्पादों का उपयोग, और अन्य जीवन शैली विकल्प भी ऐसे तथ्य हैं जो मुँहासे-प्रवण त्वचा का कारण बनते हैं।

प्रो टिप: तनाव, किसी भी अंतर्निहित बीमारी, स्किनकेयर रूटीन का न होना, और अन्य कारक भी मुंहासे पैदा करने पर बहुत बड़ा प्रभाव डालते हैं, यही कारण है कि आपको अपनी त्वचा की देखभाल करते हुए एक स्वस्थ, तनाव मुक्त जीवन जीने की कोशिश करनी चाहिए। या, कम से कम, हर कुछ घंटों में अपना चेहरा धोना याद रखें।

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

Iam the best article write

Recent Articles
Apr 23, 2024, 7:56 PM Faiz
Apr 22, 2024, 9:57 PM gokul
Apr 22, 2024, 5:58 PM pedro o alexander
Apr 22, 2024, 12:22 PM Shilpa Biswas
Apr 22, 2024, 5:18 AM pedro o alexander