यूक्रेन के किस शहर पर परमाणु हमला होगा..?

यूक्रेन की सेना ने हाल के दिनों में रूसी सेना को नए शहरों पर नियंत्रण करने से रोक दिया है। लेकिन रूसी कई मोर्चों पर छोटी प्रगति करना जारी रखते हैं, और वे मध्य यूक्रेन में एक महत्वपूर्ण लक्ष्य के लिए लक्ष्य बना रहे हैं: डीनिप्रो शहर।

 डीनिप्रो एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यदि रूसी सैनिक उत्तर से, खार्किव के पास, और दक्षिण से, क्रीमिया से ऊपर, दोनों पर आगे बढ़ सकते हैं, तो वे पूर्व में डोनबास क्षेत्र में लड़ रहे यूक्रेनी बलों को अलग कर सकते हैं, या उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

 रोचन कंसल्टिंग के एक रक्षा विश्लेषक कोनराड मुज़्यका के विश्लेषण के अनुसार, यदि पूर्व में यूक्रेनी सेना पहले से ही पीछे नहीं हट रही है, तो उन्हें संभावित रूप से घेर लिया जा सकता है और जल्द ही नष्ट कर दिया जा सकता है।

 13 दिन पहले आक्रमण शुरू होने के बाद से दक्षिणी यूक्रेन में रूसी प्रयासों ने सबसे अधिक प्रगति की है, और शुक्रवार को ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु संयंत्र पर नियंत्रण करने के बाद रूसी सेना ने मेलिटोपोल के उत्तर में दबाव डालना जारी रखा है।

 क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के एक प्रवक्ता इवान अरेफिव द्वारा मंगलवार को एक बयान के अनुसार, रूसी सैनिकों ने पोलोही के छोटे शहर को नियंत्रित किया है, और शहर छह दिनों के लिए गर्मी, बिजली या बहते पानी के बिना रहा है।

 हालिया प्रगति का एक उद्देश्य रूसी सेना के तीन समूहों को एकजुट करना प्रतीत होता है: दक्षिण में सेना क्रीमिया से आ रही है; खार्किव के पास से दक्षिण-पूर्व की ओर बढ़ने वाले सैनिक; और रूस समर्थित अलगाववादी डोनबास क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति को आगे बढ़ा रहे हैं।

 यूक्रेन के दक्षिणी तट पर स्थित एक शहर मारियुपोल अभी भी एक रूसी घेराबंदी के खिलाफ है, जिसने निवासियों को बिजली या बुनियादी सेवाओं के बिना छोड़ दिया है। यह पूर्व से हमला करने वाले रूस समर्थित अलगाववादियों और क्रीमिया से आगे बढ़ने वाले रूसी सैनिकों के एकीकरण के बीच खड़ा अंतिम शहर है।

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author
Recent Articles