सिटी स्कैन क्या है ? और सिटी स्कैन के क्या नुकसान हैं ? आइये जानते हैं ,

सीटी स्कैन क्या है?

          एक कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी या कैट) स्कैन डॉक्टरों को आपके शरीर के अंदर देखने की अनुमति देता है। यह आपके अंगों, हड्डियों और अन्य ऊतकों की तस्वीरें बनाने के लिए एक्स-रे और कंप्यूटर के संयोजन का उपयोग करता है। यह नियमित एक्स-रे की तुलना में अधिक विवरण दिखाता है।

 

आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से का सीटी स्कैन करवा सकते हैं। प्रक्रिया में बहुत लंबा समय नहीं लगता है, और यह दर्द रहित है।

 

सीटी स्कैन कैसे काम करते हैं?

वे एक संकीर्ण एक्स-रे बीम का उपयोग करते हैं जो आपके शरीर के एक हिस्से के चारों ओर चक्कर लगाता है। यह कई अलग-अलग कोणों से छवियों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। एक कंप्यूटर इस जानकारी का उपयोग क्रॉस-अनुभागीय चित्र बनाने के लिए करता है। रोटी के एक टुकड़े की तरह, यह द्वि-आयामी (2डी) स्कैन आपके शरीर के अंदर का एक "टुकड़ा" दिखाता है।

           कई स्लाइस बनाने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराया जाता है। कंप्यूटर इन स्कैन को एक पर ढेर कर देता है ...

             एक रेडियोलॉजी टेक्नोलॉजिस्ट सीटी स्कैन करेगा। परीक्षण के दौरान, आप एक बड़ी, डोनट के आकार की सीटी मशीन के अंदर एक टेबल पर लेट जाएंगे। जैसे-जैसे टेबल स्कैनर से धीरे-धीरे आगे बढ़ती है, एक्स-रे आपके शरीर के चारों ओर घूमती है। एक सीटी या भिनभिनाना शोर सुनना सामान्य है। आंदोलन छवि को धुंधला कर सकता है, इसलिए आपको बहुत स्थिर रहने के लिए कहा जाएगा। आपको कभी-कभी अपनी सांस रोककर रखने की आवश्यकता हो सकती है।

         स्कैन में कितना समय लगता है यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके शरीर के किन हिस्सों को स्कैन किया जा रहा है। इसमें कुछ मिनटों से लेकर आधे घंटे तक का समय लग सकता है। ज्यादातर मामलों में, आप उसी दिन घर जाएंगे।

इसका उपयोग किसके लिए होता है?

     कारणों की एक लंबी सूची के लिए डॉक्टर सीटी स्कैन का आदेश देते हैं:

     सीटी स्कैन हड्डी और जोड़ों की समस्याओं का पता लगा सकता है, जैसे जटिल अस्थि भंग और ट्यूमर।

यदि आपको कैंसर, हृदय रोग, वातस्फीति, या लीवर मास जैसी कोई स्थिति है, तो सीटी स्कैन इसका पता लगा सकता है या डॉक्टरों को कोई भी बदलाव देखने में मदद कर सकता है।

वे आंतरिक चोटों और रक्तस्राव दिखाते हैं, जैसे कि कार दुर्घटना के कारण।

वे ट्यूमर, रक्त के थक्के, अतिरिक्त तरल पदार्थ या संक्रमण का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

डॉक्टर उनका उपयोग उपचार योजनाओं और प्रक्रियाओं, जैसे बायोप्सी, सर्जरी और विकिरण चिकित्सा का मार्गदर्शन करने के लिए करते हैं।

डॉक्टर यह पता लगाने के लिए सीटी स्कैन की तुलना कर सकते हैं कि क्या कुछ उपचार काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, समय के साथ ट्यूमर के स्कैन यह दिखा सकते हैं कि यह कीमोथेरेपी या विकिरण के प्रति प्रतिक्रिया कर रहा है या नहीं।

कंट्रास्ट के साथ सीटी स्कैन क्या है?

      सीटी स्कैन में हड्डियों जैसे घने पदार्थ आसानी से देखे जा सकते हैं। लेकिन कोमल ऊतक भी दिखाई नहीं देते हैं। वे छवि में बेहोश दिख सकते हैं। उन्हें स्पष्ट रूप से प्रकट करने में मदद करने के लिए, आपको एक विशेष डाई की आवश्यकता हो सकती है जिसे कंट्रास्ट सामग्री कहा जाता है। वे एक्स-रे को अवरुद्ध करते हैं और स्कैन पर सफेद दिखाई देते हैं, रक्त वाहिकाओं, अंगों या अन्य संरचनाओं को उजागर करते हैं।

     कंट्रास्ट सामग्री आमतौर पर आयोडीन या बेरियम सल्फेट से बनी होती है। आप इन दवाओं को तीन में से एक या अधिक तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं:

    इंजेक्शन: दवाओं को सीधे नस में इंजेक्ट किया जाता है। यह आपकी रक्त वाहिकाओं, मूत्र पथ, यकृत, या पित्ताशय की थैली को छवि में अलग दिखने में मदद करने के लिए किया जाता है।

मौखिक रूप से: विपरीत सामग्री के साथ एक तरल पीने से आपके पाचन तंत्र के स्कैन, आपके शरीर के माध्यम से भोजन का मार्ग बढ़ सकता है।

एनीमा: यदि आपकी आंतों को स्कैन किया जा रहा है, तो इसके विपरीत सामग्री को आपके मलाशय में डाला जा सकता है।

सीटी स्कैन के बाद, आपको अपने गुर्दे को आपके शरीर से विपरीत सामग्री को हटाने में मदद करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की आवश्यकता होगी।

क्या कोई नुकसान हैं?

     सीटी स्कैन एक्स-रे का उपयोग करते हैं, जो आयनकारी विकिरण उत्पन्न करते हैं। शोध से पता चलता है कि इस तरह का विकिरण आपके डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है और कैंसर का कारण बन सकता है। लेकिन जोखिम अभी भी बहुत कम है - सीटी स्कैन के कारण घातक कैंसर होने की संभावना 2,000 में से 1 है।

    लेकिन विकिरण का प्रभाव आपके जीवनकाल में बढ़ जाता है। इसलिए हर सीटी स्कैन के साथ आपका जोखिम बढ़ जाता है। प्रक्रिया के संभावित खतरों और लाभों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, और पूछें कि सीटी स्कैन क्यों आवश्यक है।  

   बच्चों में आयनकारी विकिरण अधिक हानिकारक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अभी भी बढ़ रहे हैं। विकिरण के संपर्क में आने के लिए उनके पास और भी वर्ष हैं। प्रक्रिया से पहले, आप डॉक्टर या तकनीशियन से पूछना चाह सकते हैं कि क्या सीटी मशीन की सेटिंग्स को एक बच्चे के लिए समायोजित किया गया है।

    अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आप गर्भवती हैं। यदि आपको अपने पेट क्षेत्र के लिए इमेजिंग की आवश्यकता है, तो आपका डॉक्टर एक परीक्षा की सिफारिश कर सकता है जो विकिरण का उपयोग नहीं करता है, जैसे कि अल्ट्रासाउंड।

 इसके क्या - क्या दुष्प्रभाव हैं?

कुछ लोगों को विपरीत सामग्री से एलर्जी होती है। ज्यादातर समय, प्रतिक्रिया हल्की होती है। इससे खुजली या दाने हो सकते हैं। बहुत कम मामलों में, डाई एक जीवन-धमकी प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती है। इस कारण से, आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके सीटी स्कैन के बाद थोड़े समय के लिए आपकी निगरानी कर सकता है। अपने डॉक्टर को दवाओं, समुद्री भोजन या आयोडीन से होने वाली किसी भी एलर्जी के बारे में बताएं।

 

आपके डॉक्टर को भी पता होना चाहिए कि क्या आपको मधुमेह है और आप मेटफोर्मिन दवा ले रहे हैं। वे आपको बताएंगे कि क्या आपको अपनी प्रक्रिया से पहले या बाद में अपनी दवा लेना बंद कर देना चाहिए।

Comments
Rehan - Jul 5, 2022, 10:56 PM - Add Reply

Nice

You must be logged in to post a comment.

You must be logged in to post a comment.

About Author

my name is farhan khan .I am belong from Gorakhpur ,UP.I am a content writer in Hindi and English languages,