हमारे शरीर पर नीद की कमी का क्या असर पड़ता है ?

आपके शरीर पर नींद की कमी के प्रभाव

       यदि आपने कभी टॉस करने और मुड़ने में एक रात बिताई है, तो आप पहले से ही जानते हैं कि आप अगले दिन कैसा महसूस करेंगे - थका हुआ, कर्कश, और प्रकार से बाहर। लेकिन रात में 7 से 9 घंटे की आंख बंद करने की सिफारिश न करने से आपको घबराहट और क्रोधी महसूस करने के अलावा और भी बहुत कुछ मिलता है।

 

नींद की कमी के दीर्घकालिक प्रभाव वास्तविक हैं।

 

      यह आपकी मानसिक क्षमताओं को खत्म कर देता है और आपके शारीरिक स्वास्थ्य को वास्तविक जोखिम में डालता है। वजन बढ़ने से लेकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली तक, विज्ञान ने खराब नींद को कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा है।

 नींद न आने के कारण

,        नींद की कमी नींद की लगातार कमी या नींद की गुणवत्ता में कमी के कारण होती है। नियमित रूप से 7 घंटे से कम की नींद लेने से अंततः स्वास्थ्य संबंधी परिणाम हो सकते हैं जो आपके पूरे शरीर को प्रभावित करते हैं। यह एक अंतर्निहित नींद विकार के कारण भी हो सकता है।

 

         आपके शरीर को नींद की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह जैसे उसे अपने काम करने के लिए हवा और भोजन की जरूरत होती है। नींद के दौरान, आपका शरीर खुद को ठीक करता है और अपने रासायनिक संतुलन को बहाल करता है। आपका मस्तिष्क नए विचार संबंध बनाता है और स्मृति प्रतिधारण में मदद करता है।

 

        पर्याप्त नींद के बिना, आपका मस्तिष्क और शरीर के सिस्टम सामान्य रूप से काम नहीं करेंगे। यह आपके जीवन की गुणवत्ता को नाटकीय रूप से कम कर सकता है।

 

2010 में अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि रात में बहुत कम सोने से समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है।

 

नींद की कमी के ध्यान देने योग्य संकेतों में शामिल हैं:

 

अत्यधिक तंद्रा |

बार-बार जम्हाई लेना  |

चिड़चिड़ापन  |

दिन भर की थकान  |

उत्तेजक, जैसे कि कैफीन, आपके शरीर की नींद की गहन आवश्यकता को खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। वास्तव में, ये रात में सोने के लिए कठिन बनाकर नींद की कमी को और भी खराब कर सकते हैं।

 

      यह, बदले में, रात के समय अनिद्रा का एक चक्र हो सकता है, जिसके बाद दिन में कैफीन का सेवन बंद-आंख के खोए हुए घंटों के कारण होने वाली थकान का मुकाबला करने के लिए हो सकता है।

 

     पर्दे के पीछे, पुरानी नींद की कमी आपके शरीर की आंतरिक प्रणालियों में हस्तक्षेप कर सकती है और ऊपर सूचीबद्ध शुरुआती लक्षणों और लक्षणों से अधिक का कारण बन सकती है।

 केंद्रीय स्नायुतंत्र

       आपका केंद्रीय तंत्रिका तंत्र आपके शरीर का मुख्य सूचना राजमार्ग है। नींद इसे ठीक से काम करने के लिए जरूरी है, लेकिन पुरानी अनिद्रा बाधित कर सकती है कि आपका शरीर आमतौर पर जानकारी कैसे भेजता है और संसाधित करता है।

 

       नींद के दौरान, आपके मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) के बीच मार्ग बनते हैं जो आपको सीखी गई नई जानकारी को याद रखने में मदद करते हैं। नींद की कमी आपके मस्तिष्क को थका देती है, इसलिए यह अपने कर्तव्यों का पालन भी नहीं कर सकता है।

 

      आपको ध्यान केंद्रित करने या नई चीजें सीखने में भी मुश्किल हो सकती है। आपके शरीर द्वारा भेजे जाने वाले संकेतों में भी देरी हो सकती है, आपके समन्वय में कमी आ सकती है और दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ सकता है।

 

     नींद की कमी आपकी मानसिक क्षमताओं और भावनात्मक स्थिति को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। आप अधिक अधीर महसूस कर सकते हैं या मिजाज के लिए प्रवण हो सकते हैं। यह निर्णय लेने की प्रक्रियाओं और रचनात्मकता से भी समझौता कर सकता है।

 

     यदि नींद की कमी लंबे समय तक बनी रहती है, तो आपको मतिभ्रम होना शुरू हो सकता है - ऐसी चीजें देखना या सुनना जो वास्तव में नहीं हैं। नींद की कमी उन लोगों में भी उन्माद पैदा कर सकती है जिन्हें द्विध्रुवी मनोदशा विकार है। अन्य मनोवैज्ञानिक जोखिमों में शामिल हैं:

 

आवेगी व्यवहार

चिंता

डिप्रेशन

पागलपन

आत्मघाती विचार

आप दिन के दौरान सूक्ष्म नींद का अनुभव भी कर सकते हैं। इन एपिसोड के दौरान, आप कुछ से कई सेकंड के लिए इसे महसूस किए बिना सो जाएंगे।

     माइक्रोस्लीप आपके नियंत्रण से बाहर है और अगर आप गाड़ी चला रहे हैं तो यह बेहद खतरनाक हो सकता है। यदि आप काम पर भारी मशीनरी चलाते हैं और एक सूक्ष्म नींद प्रकरण है, तो इससे आपको चोट लगने का खतरा भी बढ़ सकता है।

 

प्रतिरक्षा तंत्र

      जब आप सोते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी और साइटोकिन्स जैसे सुरक्षात्मक, संक्रमण से लड़ने वाले पदार्थ पैदा करती है। यह इन पदार्थों का उपयोग बैक्टीरिया और वायरस जैसे विदेशी आक्रमणकारियों का मुकाबला करने के लिए करता है।

 

   कुछ साइटोकिन्स भी आपको सोने में मदद करते हैं, जिससे आपके शरीर को बीमारी से बचाने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अधिक दक्षता मिलती है।

 

      नींद की कमी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अपनी ताकतों के निर्माण से रोकती है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर आक्रमणकारियों से लड़ने में सक्षम नहीं हो सकता है, और आपको बीमारी से ठीक होने में अधिक समय भी लग सकता है।

 

    लंबे समय तक नींद की कमी से मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी स्थितियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

श्वसन प्रणाली

     नींद और श्वसन तंत्र के बीच संबंध दोनों तरह से चलता है। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) नामक एक रात का श्वास विकार आपकी नींद को बाधित कर सकता है और नींद की गुणवत्ता को कम कर सकता है।

 

  जैसे ही आप रात भर जागते हैं, यह नींद की कमी का कारण बन सकता है, जिससे आप सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे श्वसन संक्रमणों की चपेट में आ जाते हैं। नींद की कमी मौजूदा श्वसन रोगों को भी बदतर बना सकती है, जैसे कि पुरानी फेफड़ों की बीमारी।

 

पाचन तंत्र

    बहुत अधिक खाने और व्यायाम न करने के साथ, नींद की कमी अधिक वजन और मोटापे के लिए एक और जोखिम कारक है। नींद दो हार्मोन, लेप्टिन और ग्रेलिन के स्तर को प्रभावित करती है, जो भूख और परिपूर्णता की भावनाओं को नियंत्रित करते हैं।

 

     लेप्टिन आपके मस्तिष्क को बताता है कि आपके पास खाने के लिए पर्याप्त है। पर्याप्त नींद के बिना, आपका मस्तिष्क लेप्टिन को कम करता है और घ्रेलिन को बढ़ाता है, जो एक भूख उत्तेजक है। इन हार्मोनों का प्रवाह रात के नाश्ते की व्याख्या कर सकता है या कोई रात में बाद में क्यों खा सकता है।

 

    नींद की कमी भी आपको व्यायाम करने के लिए बहुत थका हुआ महसूस करा सकती है। समय के साथ, कम शारीरिक गतिविधि आपको वजन बढ़ा सकती है क्योंकि आप पर्याप्त कैलोरी नहीं जला रहे हैं और मांसपेशियों का निर्माण नहीं कर रहे हैं।

 

 नींद की कमी भी आपके शरीर को खाने के बाद कम इंसुलिन छोड़ने का कारण बनती है। इंसुलिन आपके रक्त शर्करा (ग्लूकोज) के स्तर को कम करने में  मदद करता है।

 

   नींद की कमी भी ग्लूकोज के लिए शरीर की सहनशीलता को कम करती है और इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़ी होती है। इन व्यवधानों से मधुमेह मेलिटस और मोटापा हो सकता है।

 हृदय प्रणाली

     नींद उन प्रक्रियाओं को प्रभावित करती है जो आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखती हैं, जिनमें वे भी शामिल हैं जो आपके रक्त शर्करा, रक्तचाप और सूजन के स्तर को प्रभावित करती हैं। यह आपके शरीर की रक्त वाहिकाओं और हृदय को ठीक करने और मरम्मत करने की क्षमता में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

     जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उन्हें हृदय रोग होने की संभावना अधिक होती है। एक विश्लेषण ने अनिद्रा को दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जोड़ा।

 

अंतःस्त्रावी प्रणाली

       हार्मोन का उत्पादन आपकी नींद पर निर्भर करता है। टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के लिए, आपको कम से कम 3 घंटे की निर्बाध नींद की आवश्यकता होती है, जो आपके पहले R.E.M के समय के बारे में है। प्रकरण। रात भर जागने से हार्मोन का उत्पादन प्रभावित हो सकता है।

 

     यह रुकावट वृद्धि हार्मोन उत्पादन को भी प्रभावित कर सकती है, खासकर बच्चों और किशोरों में। ये हार्मोन शरीर को अन्य विकास कार्यों के अलावा, मांसपेशियों के निर्माण और कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत में मदद करते हैं।

 

पिट्यूटरी ग्रंथि हर दिन वृद्धि हार्मोन जारी करती है, लेकिन पर्याप्त नींद और व्यायाम भी इस हार्मोन की रिहाई में मदद करते हैं।

 

नींद की कमी का इलाज

         नींद की कमी के उपचार का सबसे बुनियादी रूप पर्याप्त मात्रा में नींद लेना है, आमतौर पर हर रात 7 से 9 घंटे।

यह अक्सर करने की तुलना में आसान कहा जाता है, खासकर यदि आप कई हफ्तों या उससे अधिक समय तक कीमती शट-आई से वंचित रहे हैं। इस बिंदु के बाद, आपको अपने डॉक्टर या नींद विशेषज्ञ की मदद की आवश्यकता हो सकती है, जो यदि आवश्यक हो, तो संभावित नींद विकार का निदान और उपचार कर सकता है।

 

    नींद संबंधी विकार रात में अच्छी नींद लेना मुश्किल बना सकते हैं। वे शरीर पर नींद की कमी के उपरोक्त प्रभावों के लिए आपके जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं।

 

नींद संबंधी विकारों के कुछ सबसे सामान्य प्रकार निम्नलिखित हैं:

बाधक निंद्रा अश्वसन

नार्कोलेप्सी

बेचैन पैर सिंड्रोम

अनिद्रा

सर्कैडियन लय विकार

     इन स्थितियों का निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर एक नींद अध्ययन का आदेश दे सकता है। यह परंपरागत रूप से एक औपचारिक नींद केंद्र में आयोजित किया जाता है, लेकिन अब घर पर भी आपकी नींद की गुणवत्ता को मापने के विकल्प हैं।

 

     यदि आपको नींद विकार का निदान किया गया है, तो आपको विकार से निपटने में मदद करने के लिए रात में अपने वायुमार्ग को खुला रखने के लिए दवा या एक उपकरण दिया जा सकता है (अवरोधक स्लीप एपनिया के मामले में) ताकि आप नियमित रूप से बेहतर रात की नींद ले सकें आधार।

 

निवारण

      नींद की कमी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप पर्याप्त नींद लें। अपने आयु वर्ग के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करें, जो 18 से 64 वर्ष के अधिकांश वयस्कों के लिए 7 से 9 घंटे है।

  स्वस्थ नींद कार्यक्रम के साथ आप अन्य तरीकों से ट्रैक पर वापस आ सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

दिन के समय की झपकी को सीमित करना (या उन्हें पूरी तरह से टालना)

दोपहर के बाद या सोने से कम से कम कुछ घंटे पहले कैफीन से परहेज करना

हर रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाना

हर सुबह एक ही समय पर जागना

सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान अपने सोने के समय के कार्यक्रम से चिपके रहना

सोने से एक घंटे पहले आराम की गतिविधियाँ करना, जैसे पढ़ना, ध्यान लगाना या स्नान करना

सोने से पहले कुछ घंटों के भीतर भारी भोजन से परहेज

सोने से ठीक पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचना

नियमित रूप से व्यायाम करना, लेकिन शाम को सोने के समय के करीब नहीं

शराब का सेवन कम करना

अगर आपको रात में नींद न आने की समस्या बनी रहती है और दिन की थकान से जूझ रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के लिए परीक्षण कर सकते हैं जो आपके सोने के कार्यक्रम के रास्ते में हो सकती हैं।

 

#science

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

my name is farhan khan .I am belong from Gorakhpur ,UP.I am a content writer in Hindi and English languages,

Recent Articles