2022 में अनोखे तरीके से पैसे कैसे कमाए

मनीमिंट

भारत में निवेश के बिना घर से 11 ऑनलाइन नौकरियां (2022)

 

यदि आप भी एक ही नाव में नौकायन कर रहे हैं और कुछ ऐसा ही करने की सोच रहे हैं, तो चिंता न करें ऐसे कई काम हैं जिनकी कोई स्टार्ट-अप लागत या शुल्क नहीं है। इन ऑनलाइन नौकरियों के साथ शुरुआत करने के लिए केवल एक लैपटॉप या पीसी, एक काम कर रहे इंटरनेट डिवाइस की आवश्यकता है। वैसे भी, बिना समय बर्बाद किए ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन अवसरों पर चर्चा करते हैं। केवल आपकी ओर से आवश्यक प्रयास कड़ी मेहनत और पैसा कमाने के प्रयास हैं।

 

हमारे पास आपके लिए मौजूद अवसरों के बारे में जानने के लिए उत्साहित हैं? छात्रों, गृहिणियों और जो लोग पैसा कमाने के लिए अंशकालिक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए बिना किसी निवेश के घर से ऑनलाइन नौकरियों की सूची नीचे दी गई है।

 

भारत में पैसा कमाने के लिए घर से ऑनलाइन नौकरियां (2022)

#1 ऑनलाइन सर्वेक्षणों से पैसा कमाएं

यह आपको रोमांचक नहीं लग सकता है लेकिन यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप जल्दी और आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको बस उन सर्वे को भरना होगा जो कंपनी की जरूरतों के आधार पर लगभग 10-15 मिनट लगेंगे। यह सब आपके ख़ाली समय में आपके घर पर किया जा सकता है। विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं जो लॉन्च किए गए उत्पाद के बारे में समीक्षा जानना चाहते हैं या लॉन्च होने वाले हैं, इसके लिए वे सर्वेक्षण करते हैं और उसके लिए भुगतान करते हैं।

 

यदि हम प्रक्रिया के बारे में बात करते हैं, तो आपको सर्वेक्षण में अपनी प्रतिक्रिया और दृष्टिकोण टाइप करने की आवश्यकता है, बस अपनी पसंद के किसी एक विकल्प पर क्लिक करें। यदि आप ऐसा करने की योजना बनाते हैं, तो कुछ ऐसा है जिसकी हम अनुशंसा करते हैं, एक अलग ईमेल पता बनाएं और सर्वेक्षणों को उस पर निर्देशित करें, अन्यथा आप दैनिक सर्वेक्षण ईमेल से भर जाएंगे।

 

ऑनलाइन सर्वेक्षण के साथ पैसे कमाएँ - Swagbucks

 

बहुत सारी सर्वे कंपनियाँ हैं, बस उनके साथ एक मुफ़्त खाता बनाएँ और आवश्यक विवरण भरें और फिर वे कंपनियाँ आपके अनुभव और प्रोफ़ाइल के आधार पर आपका चयन करेंगी, उसके बाद वे आपसे एक ईमेल के माध्यम से संपर्क करेंगी और सर्वेक्षण भेजेंगी और एक बार आप उस सर्वेक्षण को पूरा करें जिसके लिए आपको भुगतान मिलता है। सर्वेक्षण की अवधि और आप जिस देश में रहते हैं, उसके आधार पर आप प्रतिदिन $1 से $20 तक कमा सकते हैं।

 

#2 ब्लॉगिंग

बहुत से लोग Blogging करके हजारों डॉलर कमाते हैं। यह सबसे अच्छी ऑनलाइन नौकरियों में से एक है जिसे आप घर से कर सकते हैं और वह भी बिना किसी निवेश के, आपको केवल रचनात्मक लेखन की आवश्यकता है। ब्लॉगिंग ने बहुत से लोगों को एक ऐसी जीवन शैली दी है जिसके बारे में वे सपने देखते हैं, आप एक मुफ्त या सशुल्क ब्लॉग बना सकते हैं जो आपको बहुत सारा पैसा कमाने में मदद कर सकता है।

 

आप किसी भी विषय पर ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं, सुनिश्चित करें कि आप गुणवत्ता वाले ब्लॉग लिखते हैं और इसे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करते हैं। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए कुछ आसान चरण हैं:

 

अपना आला चुनें

एक डोमेन पंजीकृत करें

ब्लॉग बनाएं

अक्सर गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट करें

सोशल मीडिया द्वारा हमारे ब्लॉग का प्रचार शुरू करें

कोशिश करें और हर संभव स्रोत से ट्रैफ़िक उत्पन्न करें

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको किसी पूर्व अनुभव या शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। साथ ही अगर आप अपने ब्लॉग से किसी Affiliate Product का प्रचार करते हैं तो आपको उसके पैसे भी मिलते हैं. इसे करने का सबसे अच्छा तरीका Google ऐडसेंस कार्यक्रम है, क्योंकि जब भी कोई आगंतुक किसी ऐडसेंस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको हर बार भुगतान मिलता है।

 

वास्तव में, ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाई के कई अन्य तरीके हैं जैसे संबद्ध विपणन, रिक्त स्थान के रूप में बिक्री, अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने और प्रदर्शन विज्ञापन कार्यक्रमों के माध्यम से।

 

 

 

आप अपनी सुविधानुसार फुल-टाइम या पार्ट-टाइम जॉब के रूप में भी ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं। आप वर्डप्रेस या ऐसे ही अन्य प्लेटफॉर्म की मदद से फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। तो, एक दूसरा विचार न दें यदि आपके पास प्रतिभा है तो आपके लिए बिना किसी निवेश के पैसा कमाने का सबसे अच्छा मुफ्त मंच है।

 

#3 एक फ्रीलांसर बनें

फ्रीलांसिंग जॉब एकदम सही है क्योंकि आप अपने कौशल के अनुसार सेवाएं देते हैं, जहां और जब चाहें और आप अपनी क्षमता के आधार पर असीमित धन कमा सकते हैं। दिलचस्प लगता है! आपको किसी विशिष्ट व्यक्ति के लिए काम करने की कोई पाबंदी नहीं है, आप अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी और किसी भी समय काम कर सकते हैं। बाजार में उपलब्ध फ्रीलांसिंग नौकरियों का प्रकार डेटा प्रविष्टि, वेब विकास, सामग्री लेखन, वेब डिज़ाइन और बहुत कुछ है।

 

फ्रीलांसिंग जॉब में ज्यादातर क्लाइंट अस्थायी होते हैं। प्रमुख प्लस पॉइंट यह है कि आप जब चाहें छोड़ सकते हैं। फ्रीलांसिंग जॉब घर बैठे आय के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है क्योंकि आपको केवल कौशल की आवश्यकता होती है। यहां आपको छोटी और बड़ी दोनों कंपनियों के लिए काम करने का मौका मिल सकता है, वे आपको अच्छा भुगतान करती हैं और साथ ही आपको काफी अनुभव भी मिलता है। विभिन्न फ्रीलांस वेबसाइटें हैं जहां आप आसानी से साइनअप कर सकते हैं और बहुत सारी फ्रीलांसिंग नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं।

 

घर से ऑनलाइन नौकरियां - एक फ्रीलांसर बनें

 

वहाँ फ्रीलांस नौकरियों के लिए आवेदन करते समय कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए, सबसे पहले, उन परियोजनाओं पर प्रयास करें और लक्षित करें जिनमें कम आवेदक हैं क्योंकि कम प्रतिस्पर्धा होगी, आपके पास चुने जाने की अधिक संभावना होगी, दूसरी बात, आवेदन करने से पहले हमेशा देखें कि क्या क्लाइंट ने पेमेंट चेक को ब्लू वेरिफाई किया है या नहीं, तीसरा, अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए एकदम सही जॉब है, तो ही जॉब के लिए अप्लाई करें।

 

#4 ऑनलाइन ट्यूटर

अगर आपको पढ़ाने में रुचि है और इसे घर से करने की सोचते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। ऑनलाइन ट्यूटर नौकरियों की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और आप छात्रों को ऑनलाइन शिक्षण से उचित मात्रा में राजस्व कमा सकते हैं। जैसे-जैसे तकनीक का जबरदस्त विकास हुआ है, आप छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, स्काइप आदि का उपयोग कर सकते हैं।

 

कुछ बेहतरीन जगह जहां आप ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं:

 

वेदांतु

बायजूस

पियर्सन

शिक्षक

पैसे कमाने के लिए घर से ऑनलाइन ट्यूटर नौकरियां

 

सबसे अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन ट्यूटर के लिए आवेदन करते समय, आप उस विषय को चुन सकते हैं जिसे आप सबसे अच्छी तरह जानते हैं, साथ ही यदि आप विषय विशेषज्ञ हैं तो आप परामर्श सेवाएं भी दे सकते हैं। ऐसी बहुत सी वेबसाइटें हैं जो आपको यह अवसर प्रदान करती हैं और एक घंटे के लिए लगभग $10-$20 कमाने में आपकी सहायता करती हैं।

 

#5 Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

मुझे यकीन है कि आपने पैसे कमाने का यह अनोखा तरीका सुना होगा। Affiliate Marketing में, आपको उनकी ओर से अन्य उत्पादों को बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है और यदि कोई सफल बिक्री होती है तो आपको उस बिक्री का कमीशन मिलता है। ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ने के कारण एफिलिएट मार्केटिंग का दायरा काफी बढ़ रहा है।

 

आज के समय में, अमेज़ॅन, ईबे, फ्लिपकार्ट, कमीशन जंक्शन आदि जैसे कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म हैं। आप इनके लिए साइन अप कर सकते हैं और अपने उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं और बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं। उनसे जुड़ना बहुत आसान है, आपको बस रजिस्टर करने और एक मुफ़्त संबद्ध खाता बनाने की ज़रूरत है, उस उत्पाद को चुनें जिसे आप बेचना चाहते हैं।

 

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

 

एक बार यह हो जाने के बाद, आपको संबद्धता कोड प्राप्त होगा, आपको बस उस कोड को अपने ब्लॉग में पेस्ट करना होगा या इसे सोशल मीडिया पर साझा करना होगा, आदि। अब आपका काम हो गया है, जब भी ये लिंक बिक्री उत्पन्न करेंगे तो आपको उसके लिए भुगतान मिलेगा। Affiliate Marketing की मदद से आप न केवल कमाई कर रहे हैं बल्कि एक साधारण वेबसाइट बनाकर ग्राहकों को सही उत्पाद खरीदने में भी मदद कर रहे हैं। Affiliate Marketing की मदद से आप 4% से 20% के बीच कमीशन कमा सकते हैं।

 

अनुशंसित: भारत में कानूनी रूप से आयकर बचाने के 40 तरीके

 

#6 कैप्चा सॉल्वर बनें

बहुत कम अनुभव के साथ, आप बिना किसी निवेश के कैप्चा सॉल्वर बन सकते हैं। कैप्चा एंट्री सबसे प्रमुख नौकरियों में से एक बन गई है जिसे घर से किया जा सकता है। अगर आपके पास रोजाना कुछ घंटे खाली हैं तो यह आपकी जेब में आय जोड़ने का सबसे ट्रेंडिंग तरीका है।

 

दरअसल लोग यह भी कहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है। कैप्चा सॉल्वर होने के नाते आपको कैप्चा छवियों को पढ़ना होगा और विशिष्ट वर्णों को टाइप करना होगा। आमतौर पर, कैप्चा सॉल्वर से एक आवश्यकता होती है जो कि बढ़िया टाइपिंग स्पीड और एक कंप्यूटर जिसमें उत्कृष्ट इंटरनेट स्पीड हो। इसका मतलब यह है कि केवल यही उम्मीद है कि यदि आप अच्छी आय अर्जित करना चाहते हैं तो आपको तेज़ होने की आवश्यकता है।

 

!

1000 सफल कैप्चा दर्ज करने पर आप लगभग $ 2 कमा सकते हैं। ऐसी कई कंपनियां हैं जो आपको यह अवसर प्रदान करती हैं लेकिन यह सुनिश्चित करती हैं कि वे अपने कर्मचारियों को भुगतान के मामले में वास्तविक हैं।

 

#7 वर्चुअल असिस्टेंट

आप सोच रहे होंगे कि एक वर्चुअल असिस्टेंट क्या करेगा और क्या यह वास्तव में संभव है? हां, यह संभव है और आप वर्चुअल असिस्टेंट बनकर अच्छी खासी रकम कमाते हैं। एक आभासी सहायक होने के नाते आप एक निजी सहायक होंगे और शारीरिक रूप से उपस्थित हुए बिना किसी के लिए ऑनलाइन काम करेंगे।

 

घर से ऑनलाइन नौकरियां - आभासी सहायक

 

यह ग्राफिक डिजाइनिंग, ट्यूशन, परामर्श, सोशल मीडिया प्रबंधन, वीडियो संपादन, शोध आदि के क्षेत्र में सबसे अच्छा काम करता है। ऐसी कई कंपनियां हैं जिनके लिए आप साइन अप कर सकते हैं और वर्चुअल सहायक बन सकते हैं और आप लगभग $20 कमा सकेंगे- एक घंटे के लिए $ 100। इस प्रकार, निस्संदेह यदि आपके पास कौशल है और काम करने के लिए तैयार हैं तो यह आपके लिए बिना किसी निवेश के घर पर काम करने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक हो सकता है।

 

यह भी पढ़ें: भारत में 8 सर्वश्रेष्ठ आभासी सहायक कंपनियां

 

#8 ऑनलाइन सूक्ष्म नौकरियां

ये छोटे सूक्ष्म कार्य हैं जिन्हें पूरा करने में बस कुछ सेकंड या मिनट लगते हैं। माइक इसमें शामिल आरओ-कार्य वेब में एक कीवर्ड की खोज करना, अधूरे वाक्यों को पूरा करना, एक पेज साझा करना, एक प्रशंसापत्र बनाना, समान चित्र ढूंढना, एक छोटा लेख लिखना आदि हैं।

#9 YouTube से पैसे कमाएं

हर कोई जानता है कि YouTube कितना लोकप्रिय है, साथ ही आपको बता दें कि यह आपके लिए भी कमाई का जरिया बन सकता है। यदि आप किसी भी विषय के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ हैं तो आप उस पर वीडियो बना सकते हैं या ट्यूटोरियल वीडियो बना सकते हैं, वीडियो का मुद्रीकरण कर सकते हैं और आपको मिलने वाले विचारों के अनुसार आप YouTube से बहुत पैसा कमा पाएंगे।

 

सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह है अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू करना, बेहतरीन वीडियो बनाना और यूट्यूब पार्टनर बनना जो आपको पैसे कमाने में मदद करेगा। आप कॉमेडी, कुकिंग, डांस, सिंगिंग, ट्रैवल आदि किसी भी तरह के वीडियो बना सकते हैं, जो भी आपको लगता है कि लोग पसंद करेंगे या आनंद लेंगे।

 

YouTube से पैसे कमाएं

 

अपने वीडियो को बढ़ावा देने के लिए आप सोशल मीडिया, एसएमएस भेजने, ईमेल मार्केटिंग आदि की मदद ले सकते हैं। यह वीडियो के विचारों को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आपके चैनल के ग्राहकों को भी बढ़ा सकता है। यदि अधिक ग्राहक या विचार हैं तो आप YouTube सहयोगी कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, आप उन वीडियो के बीच विज्ञापन प्राप्त करने के लिए Google AdSense के लिए आवेदन कर सकते हैं जो अधिक आय जोड़कर आपको लाभान्वित कर सकते हैं।

 

एक बार Google AdSense के लिए आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद आपके वीडियो पर विज्ञापन आने शुरू हो जाएंगे और यदि विज़िटर उन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं तो आपको उसके लिए भी भुगतान किया जाएगा।

 

अनुशंसित: पैसे कमाने में आपकी मदद करने के लिए 15 निष्क्रिय आय विचार

 

#10 एक ऑनलाइन विक्रेता बनें

अगर हम इसकी तुलना पारंपरिक बिक्री से करें तो ऑनलाइन बिक्री का चलन बिल्कुल अलग है। ई-कॉमर्स एक हालिया चलन बन गया है, क्योंकि जब हम पारंपरिक बिक्री के बारे में बात करते हैं तो आपके पास उत्पाद को अपने स्थानीय बाजार में बेचने का विकल्प होता है, लेकिन ऑनलाइन बिक्री में, आप अपने उत्पाद को देश में कहीं भी आसानी से बेच सकते हैं।

 

Amazon, eBay, Jabong, आदि जैसे कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म हैं जिन्होंने इस ऑनलाइन मार्केटिंग पद्धति को शुरू किया है। आपको बस उत्पादों को उनकी वेबसाइटों में जोड़ना होगा और जब कोई ग्राहक उत्पाद का आदेश देता है, तो ये वेबसाइटें भुगतान, प्रसंस्करण, शिपिंग आदि का ध्यान रखती हैं।

 

यदि आप भी एक ऑनलाइन विक्रेता बनना चाहते हैं, तो आपको बस इन उत्पादों को ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया, या किसी अन्य प्लेटफॉर्म जैसे किसी भी माध्यम से बेचना होगा। आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद के लिए आपको भुगतान मिलता है। लेकिन आप ऑनलाइन बिक्री दो तरह से कर सकते हैं, एक आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और उत्पादों को बेच सकते हैं या आप किसी अन्य शॉपिंग पोर्टल के विक्रेता बन सकते हैं।

 

जैसा कि ऊपर दूसरी विधि के बारे में बताया गया है, यह अधिक फायदेमंद है क्योंकि आपको लोकप्रिय पोर्टल के मौजूदा ग्राहक भी मिलते हैं। उनके लिए पंजीकरण बिल्कुल मुफ्त है और आप किसी एक विशेष ब्रांड के उत्पादों को बेचने के लिए प्रतिबंधित नहीं हैं। जब भी आपके पास अतिरिक्त समय हो आप ऐसा कर सकते हैं और अपनी जेब में आय जोड़ सकते हैं।

 

#11 एक कंटेंट राइटर बनें

क्या आप लेखन से प्यार करते हैं और इसे अपने करियर के रूप में आगे बढ़ाना चाहते हैं? कंटेंट राइटर बनकर आप जबरदस्त पैसा कमा सकते हैं। अगर आप एक दिन में 1000-2000 शब्द लिख सकते हैं तो आप 250-RS.1000 के बीच कमा सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग व्यवसाय शुरू किया है उन्हें अपने ब्लॉग लिखने के लिए सामग्री लेखकों की आवश्यकता है, इसलिए सामग्री लेखकों की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

 

यदि आपके पास कौशल है तो आप कंपनियों, व्यक्तिगत लोगों, ब्लॉगों या यहां तक ​​कि संस्थानों के लिए भी लिख सकते हैं। आपके अनुभव के अनुसार और आपकी लेखन शैली के अनुसार आपका वेतन बढ़ता जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में घर से ऑनलाइन जॉब की बात करें तो कंटेंट राइटर की जॉब टॉप पर थी।

 

एक सामग्री लेखक बनें - घर से ऑनलाइन नौकरियां

 

बहुत सारे वेबमास्टर हैं जो अद्वितीय सामग्री की खोज कर रहे हैं और इसके लिए वे सामग्री लेखकों को काम पर रखते हैं और इस काम के लिए अच्छी रकम देने को तैयार हैं। आपको बस 1000-2000 शब्द लिखकर लगभग 2-4 घंटे निवेश करने की आवश्यकता होगी, सुनिश्चित करें कि यह अद्वितीय और आकर्षक होना चाहिए, अगर इसमें ये सभी पहलू हैं तो आप इसे अच्छी रकम में बेच सकते हैं। इस प्रकार, यदि आपके भीतर कोई लेखक है, तो प्रतीक्षा न करें और सामग्री लेखन कार्य खोजने के लिए वेबसाइटों पर पंजीकरण करें।

ऑनलाइन सूक्ष्म नौकरियां

Comments

You must be logged in to post a comment.