KLIP , भारत का मेगा प्रोजेक्ट ( हिंदी में )

   भारत में   साफ  पानि काफी मात्रा में है लेकिन ज्यादातर, सरकार इस पानी को देश के सभी किसानों तक पहुंचाने में असफल हो जाती है.

      नदियों के अभी और ज्यादा नेटवर्क किसानों तक पहोंचा ये जाय ये सबसे जरूरी है.

 

भारत में तेलंगाना राज्य ने अपनी ये समस्या को सुलझाने के लिए KLIP यानी kaleswaram  lift irrigation project के तहत राज्य की किसानों की पानी की समस्या को हल किया

तेलंगाना के दक्षिण पश्चिमी और पश्चिमी इलाकों को उचाई में( समुद्र तट से ) बहोत बड़ा अंतर है, यानी तेलंगाना के पूर्वी इलाकों में बहती नदियों का पानी कभी पश्चिमी इलाकों में नहीं जा सकता जिसके कार न पश्चिमी इला को में जमीन होने के बावजूद इतनी अच्छी खेती नहीं हो सकती.

 

इसी समस्या के समाधान के लिए पूर्वी नदियों के पानी को पंप के द्वारा पश्चिमी इलाकों में ले जाया गया जिससे वहा पानी की जरूरत कम की जा सके.

 

KLIP प्रोजेक्ट में कुल 37लाख से भी ज्यादा एकर जमीन को सींचा जाएगा 

प्रोजेक्ट के अंतर्गत पानी को एक barrage से दूसरे barrage तक ले जाया जाएगा 

कई barrage में कई किलोवाट बिजली की खपत करने वाले पंप लगाए गए है जो पानी को कई meter ऊपर तक पौचाएंगे

 

सूत्रों के अनुसार नदियों से baraage के जरिए 240 T MC ( thousand million cubic feet या 28316.85 million liter पानी ) पानी को लाया जाएगा जिसमें से 160TMC पानी सिंचाई के लिए उपयोग में लिया जाएगा , 30 TMC हैदराबाद नगरनिगम के लिए , 16 TMC उद्योगों के लिए तो 10 TMC पीने के पानी के तौर पर उपयोगी होगा.

 

प्रोजेक्ट का कुल खर्च 80000 से भी ज्यादा है 

 

प्रोजेक्ट में सारे पंप को चलाने के लिए 4627 MW बिजली की खपत होगी , 13 से भी ज्यादा जिले इस प्रोजेक्ट के लाभार्थी बनेंगे.

 

KLIP प्रोजेक्ट अपने आप में बेमिसाल इंजीनियरिंग का नमूना है, प्रोजेक्ट में कई चीजों के नाम रिकॉर्ड दर्ज हुए है जैसे की , दुनया के सबसे बड़े baraage में भारत का नाम उभर रहा है , और एशिया की सबसे बड़ी टनल भी इस प्रोजेक्ट के दौरान बनी है.

  

अंत तक ये article पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया.

 

इस लेख में तेलंगाना के सिंचाई के हेतु से बने KLIP प्रोजेक्ट की बात की गई है , जो भारत में इंजीनियरिंग की मिसाल है , ये तेलंगाना के लोगो के लिए काफी उपयोगी रहेगा.

Comments

You must be logged in to post a comment.