क्या हिंदू धर्म में पोर्न देखना पाप है?...

पोर्न सबसे ज्यादा लत लगाने वाली चीजों में से एक है, जिसकी ओर आजकल अधिकांश युवा आकर्षित होते हैं। इंटरनेट के इस अंधेरे हिस्से ने लगभग सभी युवाओं के मस्तिष्क के हिस्से पर कब्जा कर लिया है। मैं एक विशेष देश द्वारा उनके लोगों को दिए गए अधिकारों का सम्मान करता हूं और मुझे पता है कि दुनिया में ऐसे देश हैं जहां पोर्न देखना गैरकानूनी नहीं है। कई देश ऐसे भी हैं जहां पोर्न देखना गैरकानूनी है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई लोग हैं जो अपने देश में प्रतिबंधित होने के बावजूद पोर्न साइट्स तक पहुंच बना लेते हैं। ऐसे देशों के लोगों की मदद से कई चीजें ऐसी साइटों तक पहुंच पाती हैं जैसे: -वीपीएन, आदि।

लेकिन यहां हम बात करते हैं कि पोर्न देखने पर हिंदू धर्म क्या कहता है। यदि आप सीधे अपने चारों ओर देखने की कोशिश करते हैं कि पोर्न देखने पर हिंदू धर्म क्या कहता है, तो आपको ऐसे मामले में सही उत्तर नहीं मिल सकता है। आज मैं अपने प्रश्न के आधार पर आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करूंगा। ज्ञान। लेकिन पहले देखते हैं कि पोर्न देखने के बारे में विज्ञान क्या कहता है।

पोर्न देखने के बारे में विज्ञान क्या कहता है

पोर्न हमारे मन को एक अल्पकालिक आनंद दे सकता है और यह आनंद इतना अधिक व्यसनी होता है कि हम बार-बार इस आनंद को प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। लंबे समय में, पोर्नोग्राफी यौन रोग पैदा करती है, विशेष रूप से इरेक्शन या कामोन्माद प्राप्त करने में असमर्थता एक वास्तविक जीवन साथी। वैवाहिक गुणवत्ता और किसी के रोमांटिक साथी के प्रति प्रतिबद्धता भी समझौता प्रतीत होती है। यह न्यूरोट्रांसमीटर, जो अक्सर इनाम प्रत्याशा से जुड़ा होता है, मस्तिष्क में यादों और सूचनाओं को प्रोग्राम करने के लिए भी कार्य करता है। इस अनुकूलन का मतलब है कि जब शरीर को भोजन या सेक्स जैसी किसी चीज की आवश्यकता होती है, तो मस्तिष्क याद रखता है कि उसी आनंद का अनुभव करने के लिए कहां लौटना है। यौन संतुष्टि या पूर्ति के लिए रोमांटिक साथी की ओर मुड़ने के बजाय, आदतन अश्लील उपयोगकर्ता सहज रूप से अपने फोन और लैपटॉप तक पहुंचते हैं। जब इच्छा बुलाती है। पोर्न के दृश्य नशीले पदार्थों की तरह होते हैं जो उच्च स्तर के डोपामाइन स्राव की ओर ले जाते हैं। और इस प्रकार का अतिरिक्त डोपामाइन स्राव हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

पोर्न न सिर्फ लोगों को अपना एडिक्ट बनाता है, बल्कि यह लोगों को मास्टरबेशन का एडिक्ट भी बना देता है। अब मैं यहाँ हस्तमैथुन के बारे में बात नहीं करूँगा क्योंकि मैंने इस विषय पर एक विशिष्ट लेख लिखा है और यदि आप जानना चाहते हैं कि हिंदू धर्म हस्तमैथुन पर क्या कहता है, तो उस लेख का लिंक यहां दिया गया है- https://lifewithlordkrishna.blogspot.com/2022/06/is-mastrubation-sin-according-to.html

 

पोर्न देखने पर क्या कहता है हिंदू धर्म?

 

हिंदू धर्म में सेक्स को पाप नहीं माना जाता है। हस्तमैथुन वास्तव में कुछ हद तक पाप नहीं है, लेकिन इसके बारे में अधिक जानने के लिए, ऊपर दिए गए लेख लिंक को पढ़ें। अब पोर्न के बारे में बात करते हैं?क्या पोर्न देखना पाप है?हाँ वास्तव में यह है। यदि आप किसी और लड़की की कल्पना करके हस्तमैथुन कर रहे हैं, तो यह भी सही नहीं है क्योंकि हिंदू धर्म कहता है कि हमें दूसरी महिलाओं को अपनी मां के रूप में देखना चाहिए और उन्हें हवस भरी आंखों से देखना चाहिए। मुझे पता है कि अब बहुत से लोग कहेंगे कि हम किसी किशोर लड़की को कैसे देख सकते हैं। एक माँ के रूप में, लेकिन मैं आपको सुझाव दूँगा कि यदि आप उन्हें अपनी माँ के रूप में नहीं देख सकते हैं, तो उन्हें अपनी बहन के रूप में देखें।

 

 

विनायक द्वारा परशुराम को दिए गए निम्नलिखित शब्द स्पष्ट करते हैं कि अश्लील साहित्य देखना पाप है

चाहे वासना से या अन्यथा, यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को संभोग के लिए इच्छुक देखता है, तो उसे निश्चित रूप से सात जन्मों के दौरान अपनी पत्नी से अलग होना पड़ेगा। वह एक नीच आदमी है - वह जो दूसरे आदमी की पत्नी, उसकी माँ, बहन या बेटी के नितंबों, स्तनों और चेहरे को देखता है।

 

[45-46, अध्याय 41: भार्गव की कहानी (जारी), भाग 2, ब्रह्माण्ड पुराण]

 

हिंदू धर्म में, अन्य महिलाओं को कामुक आंखों से देखना वास्तव में एक पाप है और यदि आप पोर्न देख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप पोर्नस्टार को अपनी कामुक आंखों से देखने की कोशिश कर रहे हैं। मुझे पता है कि पोर्न की लत से छुटकारा पाना वास्तव में कठिन है, लेकिन यदि आप इसकी लत लग गई है और अगर आप इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो मैं आपको मंथनहब नाम का एक यूट्यूब चैनल सुझाऊंगा जो आपको पोर्न की लत से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। यदि आप हिंदी जानते हैं, तो मैं नीचे कुछ यूट्यूब वीडियो के लिंक दे रहा हूं। वीडियो एक सामान्य किशोर लड़के का है जिसे पोर्न की लत है और वह कैसे इस समस्या से छुटकारा पाता है। यह एक बहुत अच्छी श्रृंखला है। मुझे याद नहीं है, इसमें अंग्रेजी उपशीर्षक हैं या नहीं, लेकिन नाम की श्रृंखला को देखने का प्रयास करें "कलियुग का कामदेव"।

 

कलियुग का कामदेव पार्ट 1- https://youtu.be/6ua2GpW65Eo

 

कलियुग का कामदेव पार्ट 2- https://youtu.be/_aasPUEv5JY

 

कलियुग का कामदेव भाग 3 - https://youtu.be/YJfkN3RCRsU

तो अगर आप इस लेख को पढ़कर यहां तक ​​पहुंचे हैं तो आखिरी लाइन पढ़िए और मैं आपको गारंटी देता हूं कि अगर आप उन शब्दों को जोर से पढ़ेंगे तो आपको बहुत पुण्य मिलेगा।

 

हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे

 

हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे

Comments

You must be logged in to post a comment.